हमारा इतिहास अभिलेखागारों,शोधपत्रों और इधर -उधर बिखरे आख्यानों के टुकड़े -जोड़ -जोड़ कर ही  हमारे सामने आता है। औपनिवेशिक भारत में स्त्री चेतना और जागरण के लिए निरंतर प्रयासरत पत्रिकाओं की  वैचारिक निष्ठाओं का मूल्यांकन  स्त्री -लेखन के विश्रृंखलित इतिहास को मुकम्मल रूप भी प्रदान कर सकता है।

यह  कार्य चुनौती पूर्ण  है क्योंकि पुस्तकालयों और अभिलेखागारों में संकलित सामग्री बिखरी हुई है।पुराने पत्र और पत्रिकाएं उद्धारक की राह तकते -तकते दम तोड़ रहे  हैं।पुराने -फटे धूमिल पन्ने, धूल की तहों में खोते चले जा रहे हैं।पुराने साहित्य को संकलित और विश्लेषित -पुनर्व्याख्यायित करना एक प्रकार से साहित्येतिहास को समृद्ध करने का काम है,जो लैंगिक शोध अध्ययन-केन्द्रों के लिए अनिवार्य होना चाहिए। इस दृष्टि से  हिंदी में स्त्री पत्रकारिता के क्षेत्र में स्त्री -दर्पण पत्रिका की भूमिका ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण है,जो भारत में स्त्री पत्रकारिता के इतिहास के तीन चरणों में मुकम्मल फर्क को दिखाने और स्त्री साहित्येतिहास की  भूली कड़ियों को जोड़ने के लिए पढ़ी जानी चाहिए। प्रथम विश्व युद्ध के आसपास भारत में स्त्री संगठनों के उदय के साथ साथ स्त्रियाँ सामाजिक -राजनैतिक और व्यक्तिगत सरोकारों से लैस होकर संपादन के क्षेत्र में आयीं।औपनिवेशिक भारत में स्त्री पत्रकारिता के तीन चरण दिखाई पड़ते हैं

.उन्नीसवीं सदी का समाज सुधार चरण-जिसमें गोपालदेवी के संपादन मेंगृहलक्ष्मीजैसी पत्रिकाएं छपती थीं,जो आचरण याकंडक्टपत्रिकाएं भी कही जा सकती हैं ,जिनकी  मूल चिंता थी  स्त्रियों का  आचरण -सुधार,और उन्हें आदर्श गृहणी बनाना

.बीसवीं सदी का पूर्वार्ध -जब अधिकाँश पत्र -पत्रिकाएं राजनैतिक एजेंडे और भारतीय समाज के पुनर्निर्माण और आदर्श से परिचालित थीं-जिसमें रामेश्वरी देवी नेहरु के संपादन में छपने वाली  स्त्री दर्पणजैसी  पत्रिकायें थीं जिनका उद्देश्य था स्त्रियों के राजनीतिक -सामाजिक हितों की चिंता ,उनके बौद्धिक क्षितिज का विस्तार,लैंगिक समानता और विश्व के अन्य देशों में चल रहे स्त्री आंदोलनों की परख।

.तीसरे चरण मेंचाँदजैसी पत्रिकाएं देखी जा सकती हैं जो सामाजिक जीवन में स्त्रियों की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही थीं।

स्वतन्त्रतापूर्व प्रकाशित होने वाली ये पत्रिकाएं स्त्रियों के आधुनिकीकरण का प्रयास कर रही थीं,वे पढ़ी -लिखी स्त्रियों को उन्मुक्त वैचारिक और रचनात्मक अभिव्यक्ति का व्यापक फलक प्रदान कर रही थीं लेकिन इनमें उच्च और मध्यवर्ग की स्त्रियों की भागीदारी ही थी।कहीं भी ये पत्रिकाएं हाशिये की स्त्रियों के अधिकारों और उनकी अन्तश्चेतना के विस्तार की चर्चा करती नहीं दीखतीं।पहले दौर की पत्रिकाओं में स्त्रियों के आचरण,घर-गृहस्थी की साजसंभाल, यौन शुचिता और स्त्री -शिक्षा सम्बंधित लेख छपते थे;तो दूसरे दौर यानिस्त्री -दर्पणसरीखी पत्रिकाओं के लेखों और सम्पादकीयों में स्त्रियों को स्त्रियोचित भूमिकाओं तक ही सीमित रखने का विरोध किया गया।तीसरे दौर मेंस्त्रीधर्मऔरचाँदसरीखी पत्रिकाओं में स्वाधीनता आन्दोलन में स्त्रियों को भागीदारी के लिए प्रेरित किया गया औरचाँदमें तो स्त्री को बौद्धिक चेतनासंपन्न व्यक्ति मानकर पुरुषों के समकक्ष रखकर देखने की वकालत  भी की गयी।इस वजह से इन पत्रिकाओं को व्यापक आलोचना का शिकार भी होना पड़ा।इनमें सेस्त्री दर्पणको नवजागरण के अध्येताओं ने सबसे महत्वपूर्ण पत्रिका माना।प्रयाग महिला समितिके प्रारंभ के साथ ही १९०९ .में  यह पत्रिका अस्तित्व में आई।रूपकुमारी नेहरु ने इसी की तर्ज़ परकुमारी दर्पणभी निकाली, लेकिनस्त्री दर्पणही  हिंदी पट्टी में स्त्री आन्दोलन का सबसे सशक्त माध्यम बनी।इसके अलावा हिंदी में ऐसी कोई पत्रिका नहीं थी जो इतनी गंभीरता से स्त्री -मुद्दों पर विचार- विमर्श कर सकती।[1] 

स्त्री दर्पणका प्रकाशन जून १९०९   में प्रयाग से प्रारंभ हुआ ,संपादक थीं रामेश्वरी देवी नेहरु और प्रबंधन था कमला देवी नेहरु का।कश्मीर दर्पणके असमय बंद होने के कारण यह पत्रिका अस्तित्व में आई।चूँकि हिंदी साहित्य सम्मलेन,जिसकी स्थापना १९१० .  में बनारस में हुई थी और जो अगले ही वर्ष इलाहाबाद स्थानांतरित हो गया था,जो जल्द ही  सर्वाधिक प्रभावी साहित्यिक केंद्र के रूप में विख्यात हो गया,जहाँ लेखक ,संपादक और पाठक एक मंच पर संवाद करते ।हिंदी साहित्य सम्मलेन ने बहुत से पत्रों को फलने -फूलने का अवसर दिया,यहाँस्त्री पत्रकारिताके कई महत्वपूर्ण साक्ष्य आज भी उपलब्ध हैं,जिनमें  ऐसी कई पत्र -पत्रिकाएं थीं जो एकल या किसी सहयोगी संपादन में छपती थीं।आज कई पत्रिकाओं के अंक अधूरे और जीर्ण -शीर्ण अवस्था में पड़े हुए हैं।देखने की बात है कि जिस तरह ब्रिटिश भारत के सरकारी आंकड़े ,मसलन संसदीय कार्यवाहियां,न्यायालय के दस्तावेज सम्बन्धी कागजात जितने संभाल कर रखे गए हैं, उनकी तुलना में वर्नाकुलर कागजात ,विशेषकर स्त्री लेखन से सम्बंधित पत्र -पत्रिकाओं के संरक्षण की कोई विशेष व्यवस्था या रूचि दिखाई नहीं पड़ती।स्त्री दर्पणपत्रिका पर शोध करने वाली प्रज्ञा पाठक को जुलाई १९१०  से जनवरी १९२८  के अंक ही मिल पाए। १९२९  का अंक अंतिम नहीं था,इस सन्दर्भ में प्रज्ञा पाठक का कहना है कि –“जनवरी१९२९  तक पत्रिका के स्वरुप और उसकी दशा को देखते हुए मेरे लिए यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल नहीं है कि यह पत्रिका अधिक समय तक प्रकाशित नहीं हुई होगी[2] 

प्रस्तुत संकलन मेंस्त्री दर्पणके पांच प्रारंभिक अंक संकलित हैं ---- जनवरी१९१० से लेकर  जून१९१० तक लेकिन बीच में मई १९१०  का अंक उपलब्ध नहीं हो पाया और बहुत खोजने पर भी१९०९  का कोई अंक देखने के लिए नहीं मिल सका।यह पत्रिका १९२३ तक प्रयाग से निरंतर निकलती रही फिर उसके बाद अक्टूबर १९२३ का अंक कानपुर से छपा।बाद में चलकर पत्रिका के संपादक भी कई बार बदले।१९१० . में छपे ये पांच अंक पत्रिका के स्त्री -रुझान और प्रतिश्रुति के ज्वलंत साक्ष्य हैं। प्रज्ञा पाठक नेस्त्री दर्पणके सम्पादकीय स्वरुप और पत्रिका की अंतर्वस्तु पर टिप्पणी करते हुए लिखा है: “अप्रैल १९२५ का स्त्री दर्पण का अंक उपलब्ध है और इसे देखने से ऐसा प्रतीत होता है जैसे स्त्री दर्पण की धार अचानक भोथरी हो गयी हो।सजावट और विज्ञापनों पर ध्यान अधिक है। सम्पादकीय विचार अचानक सिकुड़ कर छोटे हो गए हैं...कानपुर जाने के बाद से धीरे -धीरे इस पत्रिका का विचारोत्तेजक ,आक्रामक और आन्दोलनकारी स्वरूप शिथिल पड़ता जाता है। साल -छह महीने में बदलते हुए संपादकों के व्यक्तित्व और उनकी विचारधारा के साथ सामंजस्य बिठाने की कोशिश करती हुई यह पत्रिका अंततः अपनी धार खोने लगती है।[3]

स्त्री दर्पणका प्रारंभ स्त्रियों के हित में एक बृहत्तर उद्देश्य को ध्यान में रखकर रखकर किया गया था।संपादिका रामेश्वरी देवी नेहरु (१८८६ -१९६६) के परिचय में लिखा गया है:“इनका विवाह पंडित बृजलाल नेहरु से हुआ था जो पंडित मोतीलाल नेहरु के भतीजे हैं।रामेश्वरी देवी ने १९३०ई. में लन्दन जाकर भारतीय महिलाओं का प्रतिनिधित्व किया,१९३१ . में लीग आफ नेशंस के बुलावे पर जिनेवा गयीं,१९३४ . में महात्मा गांधी का प्रिय हरिजन उत्थान कार्य इन्हें सौंपा गया।१९३९ . में ठक्कर बापा के साथ मध्य भारत की प्रमुख १४ रियासतों में हरिजन सेवा के निमित्त प्रयास किया।सामाजिक कार्यों में इनकी बड़ी रूचि थी,नारी -निकेतन ,बाल -आश्रम ,विधवा आश्रम इन्होंने खोले।१९५० . में दिल्ली में स्त्रियों के उद्धार के लिएनारी निकेतननाम की संस्था खोली।सामाजिक कार्यों के अतिरिक्त उन्होंनेस्त्री दर्पणजैसी हिंदी की सर्वप्रथम पत्रिका की जन्मदात्री हैं।उनकीस्त्री दर्पणनामक पत्रिका देश की बहिनों में संगठन ,राष्ट्रीयता ,आर्थिक और सामाजिक समस्याओं पर काफी प्रकाश डाला गया।यही पत्रिका उत्तर भारत में इलाहाबाद में अखिल भारतीय महिला परिषद् की नींव डालने में सहायक हुई जो आज समस्त भारत में व्याप्त है।[4] 

इस परिचय से यह स्पष्ट है कि संपादिका राजनैतिक और सामाजिक दृष्टि से चेतना संपन्न थीं और स्त्री सम्बन्धी मुद्दों को गंभीरता से मुख्यधारा में लाने के लिए उन्होंनेस्त्री दर्पणकी शुरुआत की।वे अपने लक्ष्य के बारे में लिखती हैं –“भारतीय स्त्री को मनुष्योचित पद दिलाना ही शुरू दिन से इस पत्रिका का लक्ष्य रहा है...इस लक्ष्य की प्राप्ति दो प्रकार से हो सकती है ,एक तो स्त्रियों के प्रति पुरुषों के विचारों में परिवर्तन से और दूसरे स्वयं स्त्री जाति की जागृति से।दर्पणअपनी लघु चेष्टाओं द्वारा बराबर इन दोनों बातों  का प्रयत्न कर रहा है।इस पत्र में जहाँ स्त्रियों के प्रति पुरुषों के कर्तव्य  दिखाए जाते हैं वहां स्त्रियों का ध्यान उनके असीम उत्तरदायित्व पर भी दिलाया जाता है।[5] 

स्त्री-दर्पणपत्रिका का महत्त्व इस बात में है कि इसके माध्यम से हिंदी पट्टी की स्त्रियों ने बृहत्तर विश्व से जुड़ने और अपनी दशा और दिशा के बारे में बताने का प्रयास किया।इसमें राजनैतिक चेतना संपन्न लेख छपते थे, साथ ही महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त स्त्रियों के परिचय भी बड़े ही प्रेरणास्पद ढंग से इसमें लगातार स्थान पाते थे।लघु कथाएं ,नाटक ,पुस्तक चर्चा ,कविताएँ ,आलोचनात्मक लेख ,राजनैतिक घटनाओं की रिपोर्टिंग और टिप्पणियों के साथ -साथ विश्व की प्रमुख घटनाओं पर विचारपूर्ण लेख भी छपते थे।किसी भी महत्वपूर्ण घटना मसलन यूरोप  में विश्वयुद्ध के दौरान पत्रिका के जनवरी १९१९ . के अंक में जो लेख छपे उनके विषय देखने योग्य हैं: ‘युद्धसमाचार’,‘इन्फ्लुएंजा’,‘हवाईयात्रा’ , ‘जबरन विधवा-जीवन’ , ‘स्वास्थ्य के लिए हानिकारक -गंगा का पानी’, ‘स्त्री मताधिकार’, ‘किसान और कांग्रेस’,इसी अंक में दो कहानियां ---‘जल देव का पुनर्जागरण’ (सोमेश्वरी देवी नेहरु ),कन्नौज सुंदरी (गिरिजाकुमार घोष), नाटक--- ‘दया का खून’; कविता --- ‘भारत गीत’(श्रीधर पाठक ) ‘स्वदेशाभिमान’(विश्वेश्वरी देवी)तथा पुस्तक -आलोचना के कालम मेंस्त्री धर्म का वैदिक आदर्शतथा दो स्त्री -पत्रिकाओं –‘कायस्थ महिला -हितैषीतथामहिला सर्वोच्चकी समीक्षा छपी।इस पत्रिका में अधिकांश  रचनाकार स्त्रियाँ होती थीं ,लेकिन पुरुष रचनाकारों का भी पर्याप्त योगदान देखने को मिलता है।स्त्री दर्पणमें समकालीन ज्वलंत मुद्दों पर लेख और चर्चाएँ आमंत्रित की जाती थीं,जो पत्रिका के लोकतान्त्रिक स्वरुप का पता देती हैं।मसलन अगस्त १९१८  के अंक मेंस्त्रियाँ और पर्दाशीर्षक लेख में  सत्यवती ने लिखा कि पर्दा कोई आदिम प्रथा नहीं है -इस मुद्दे पर संपादक की ओर से विचारोत्तेजक बहस का आमंत्रण भी दिया गया।पत्रिका में अक्सर लेखों का विषय वे समस्याएं होती थीं जो बौद्धिक स्त्रियों की चिंता का विषय थीं ,जैसे मृतस्त्रीक पुरुष  यानी विधुरविवाह की समस्या हुकमा देवी ने अगस्त १९१७  के अंक मेंस्त्री उन्नति कैसे हो’, शीर्षक लेख में लिखा था कि पुरुष अपने घर के जीव जंतुओं से भी ज्यादा उपेक्षा पत्नी की करता है।एक पत्नी के बीमार होते या मरते ही दूसरी स्त्री से विवाह करने के लिए उत्सुक हो जाता है।पुरुष की पत्नी कितनी भी सुंदर और पतिव्रता  क्यों हो ,बीमार पड़ते ही वह उपेक्षणीय हो जाती है। मृतस्त्रीक पुरुष  के मुद्दे पर सबसे ज्यादा संख्या में लेखस्त्री दर्पणमें ही लिखे गए।

स्त्री दर्पणमें स्वराज की अवधारणा,स्वदेशी का महत्व ,असहयोग बहिष्कार की नीति,मतदान के अधिकार जैसे मुद्दों पर भी खूब लेख लिखे गए,